पूर्व सीएम शिवराज सिंह चौहान के जन्मदिन पर नेताओं में चला पोस्टर काम्पीटिशन, टिकट के दावेदारों ने दिखाया दम

सुमित शर्मा, सीहोर
प्रदेश के जननायक एवं पूर्व मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान को पार्टी ने लोकसभा चुनाव के लिए विदिशा संसदीय सीट से प्रत्याशी बनाया है। इसकी सूची भी जारी हो गई है। अब पूर्व मुख्यमंत्री के लोकसभा प्रत्याशी बनने के बाद उनकी बुधनी विधानसभा सीट पर उपचुनाव को लेकर चुनाव लड़ने के इच्छुक उम्मीदवार भी दमखम दिखाने में जुट गए हैं। चुनाव लड़ने के इच्छुक उम्मीदवारों ने पूर्व मुख्यमंत्री के जन्मदिन के अवसर पर यह दमखम दिखाते हुए पोस्टर काम्पीटिशन कर दिया। भैरूंदा, रेहटी, बायां, बुधनी, शाहगंज सहित अन्य जगह की सड़कों के दोनों तरफ एवं बीच में लगे खंबों पर पोस्टर ही पोस्टर नजर आए। जिस तरह से बुधनी विधानसभा क्षेत्र के नेताओं ने इस बार पूर्व मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान के जन्मदिन पर उत्साह दिखाया वैसा उत्साह इससे पहले इनमें कभी नजर नहीं आया। हालांकि अब तक उपचुनाव को लेकर कोई भी आधिकारिक घोषणा नहीं हुई है, लेकिन चुनाव मैदान में उतरने वाले नेताओं ने मौका देखकर अपनी दावेदारी जताना शुरू कर दिया है। हालांकि इसका अंतिम फैसला पार्टी नेतृत्व को ही करना है।
बुधनी विधानसभा सीट से विधायक एवं प्रदेश के पूर्व मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान के 5 मार्च को जन्मदिन के अवसर पर भैरूंदा से लेकर रेहटी, बायां, बुधनी, शाहगंज सहित अन्य जगहों पर इस बार पोस्टर काम्पीटिशन देखने को मिला। इन पोस्टरों में इन नेताओं ने अपनी फोटो बड़ी-बड़ी करके लगाई, ताकि उन पर नजरें पड़ें। जगह-जगह बड़े-बड़े बैनर भी लगाए। दरअसल शिवराज सिंह चौहान को पार्टी नेतृत्व ने लोकसभा चुनाव के लिए विदिशा संसदीय सीट से उम्मीदवार घोषित किया है। इसके बाद बुधनी विधानसभा सीट पर उपचुनाव होना लगभग तय है। बुधनी विधानसभा सीट पर यदि उपचुनाव हुए तो इस बार एक अनार-सौ बीमार वाली स्थिति बनेगी। बुधनी विधानसभा में टिकट के दावेदार कई नेता सामने आ रहे हैं। इन नेताओं ने अपने को साबित करने के लिए जहां संगठनात्मक कार्यों में रूचि बढ़ा दी है तो वहीं वे पार्टी के कार्यक्रमों में भी बढ़-चढ़कर हिस्सा ले रहे हैं, ताकि उनकी सक्रियता नजर आए। वे अपने राजनीतिक आकाओं को भी साधने में जुट गए हैं।
जन्मदिन के कार्यक्रमों में भी दिखी भव्यता-
पूर्व मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान के जन्मदिन 5 मार्च के अवसर पर बुधनी विधानसभा में कई जगह कार्यक्रमों का आयोजन किया गया। भैरूंदा, रेहटी, बायां, बुधनी एवं शाहगंज में तो बड़े-बड़े कार्यक्रम आयोजित हुए। इस दौरान शिवराज सिंह चौहान का रोड शो निकाला गया तो वहीं जगह-जगह मंच बनाकर उनका स्वागत, सत्कार भी किया गया। सड़कों के दोनों तरफ पोस्टर ही पोस्टर लगाए गए। भैरूंदा क्षेत्र के स्थानीय नेताओं के पोस्टर रेहटी से लेकर शाहगंज तक नजर आए। इससे पहले ऐसा नजारा कभी नहीं देखने को मिला। जन्मदिन के अवसर पर आयोजित कार्यक्रमों में भी भव्यता देखने को मिली। जमकर पैसा भी खर्च किया गया, ताकि किसी प्रकार की कोई कमी न रहे।
बनेगी एक अनार-सौ बीमार वाली स्थिति-
पूर्व मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान वर्ष 2006 से बुधनी विधानसभा से विधायक चुनकर मुख्यमंत्री का दायित्व निभाते रहे हैं। वे वर्ष 2008, वर्ष 2013, वर्ष 2018 एवं वर्ष 2023 के विधानसभा चुनाव में बुधनी विधानसभा से ही जीते। वे 2005 से लेकर वर्ष 2023 तक प्रदेश के मुख्यमंत्री भी रहे। इस दौरान उन्होंने बुधनी विधानसभा के कई नेताओं को लालबत्ती से भी नवाजा। कैबिनेट मंत्री का दर्जा दिलवाया। विभिन्न आयोगों, मंडलों में अध्यक्ष, उपाध्यक्ष का पद दिया। अब स्थिति यह है कि बुधनी विधानसभा में नेताओं की भरमार है और अब ज्यादातर नेताओं के मन में उपचुनाव लड़ने की प्रबल इच्छा भी जागृह हो रही है। ऐसे में उपचुनाव के दौरान टिकट के कई दावेदार सामने आएंगे और एक अनार-सौ बीमार वाली स्थिति बनेगी। फिलहाल तो चुनाव लड़ने के इच्छुक नेताओं ने जन्मदिन पर पोस्टर काम्पीटिशन करके अपना दमखम दिखाया है। अब यह देखना दिलचस्प होगा कि उनका यह दमखम कितना दम मारता है।