Newsआष्टाइछावरइंदौरग्वालियरजबलपुरजावरदेशनसरुल्लागंजबुदनीभोपालमध्य प्रदेशराजनीतिकरेहटीसीहोर

सीहोर हलचल की खबर पर मुहर… बुधनी में ’शिव-हनुमान’ में महामुकाबला

सीहोर विधानसभा सीट से युवा नेता शशांक सक्सेना, तो आष्टा से कमल चौहान प्रत्याशी घोषित, 144 उम्मीदवारों की पहली सूची जारी

सीहोर। नवरात्रि के पहले दिन कांग्रेस ने मध्यप्रदेश में विधानसभा चुनाव को लेकर 144 प्रत्याशियों की पहली सूची जारी कर दी है। इस सूची में सीहोेर जिले की चार में से तीन विधानसभा सीटों के प्रत्याशी घोषित हो चुके हैैं। इसमें बुधनी, आष्टा और सीहोेर के नाम सामने आ गए हैं, लेकिन फिलहाल इछावर को होल्ड पर रख दिया गया है। बुधनी में भाजपा प्रत्याशी ’शिव’ यानी मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान के सामने कांग्रेस ने ’हनुमान’ यानी विक्रम मस्ताल शर्मा को उम्मीदवार बनाया है। www.sehorehulchal.com ने इसको लेकर पहले ही बताया था कि सीहोर जिले की बुधनी विधानसभा में शिव-हनुमान के बीच में मुकाबला होगा। एक बार फिर से सीहोेर हलचल की खबर पर मुहर लगी है। इसके अलावा कांग्रेस ने सीहोेर विधानसभा सीट से युवा नेेता शशांक सक्सेना एवं आष्टा से कमल चौहान को मैदान में उतारा है। इछावर विधानसभा सीट को फिलहाल होल्ड पर रख दिया गया है। यहां पर कांग्रेस से टिकट के प्रबल दावेेदार पूर्व विधायक शैलेंद्र पटेल हैं, लेेकिन मेघा परमार, राजू राजपूत भी यहां से तैयारी कर रहे थे। इछावर का नाम अगली सूची में आ सकता है।

स्थिति हो गई साफ-
कांग्रेस की पहली सूची सामने आते ही सीहोर जिले की चार मेें से तीन सीटोें पर कांग्रेस उम्मीदवारोें की स्थिति साफ हो गई है। अब तक सभी मेें यह उत्सुकता बनी हुई थी कि आखिर कौन होगा सीहोर, बुधनी, आष्टा से प्रत्याशी, लेकिन अब स्थिति सामनेे आ चुकी है। अब इस महामुकाबला के लिए दोनों दलों के प्रत्याशी आमने-सामने होंगे।

बुधनी में होगा शिव-हनुमान मेें महामुकाबला-
लोकतंत्र के इस महाकुंभ में सबसेे ज्यादा चर्चित सीटोें मेें से एक बुधनी विधानसभा की सीट रहती है। बुधनी विधाानसभा मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान की सीट है। वे यहां से ही चुनाव जीतकर मुख्यमंत्री पद की जिम्मेदारी संभाल रहे हैं। अब उनके सामने कांग्रेस ने स्थानीय प्रत्याशी विक्रम मस्ताल शर्मा को चुनाव मैदान में उतारा है। विक्रम मस्ताल शर्मा हनुमानजी राजनीति में आने से पहले अभिनय के क्षेत्र में भी अपना लोहा मनवा चुके हैं। वे प्रसिद्ध धारावाहिक रामायण में हनुमानजी का किरदार निभाकर चर्चित हुए। इसके अलावा उन्होेंने कई फिल्मों में भी अभिनय क्षमता सिद्ध की है। अब वे राजनीति के मैदान में भी उतर गए हैं और इस बार बुधनी विधानसभा के इस महामुकाबले में उनका सामना पांच बार से अधिक के विधायक एवं मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान से है।

सीहोर में होगी कांटे की टक्कर-
भारतीय जनता पार्टी ने सीहोर विधानसभा क्षेत्र से दो बार के विधायक सुदेश राय को टिकट दिया है तो अब कांग्रेस ने उनसे मुकाबला करने के लिए सीहोेर के दिग्गज नेता एवं सहकारिता केे पुरोधा वरिष्ठ कांग्रेस नेता रमेश सक्सेना केे पुत्र एवं जिला पंचायत सदस्य शशांक सक्सेना को मैदान में उतारा है। दोनों ही सीहोर विधानसभा क्षेत्र के चर्चित चेहरे हैैं। सीहोर विधानसभा क्षेत्र से पहले रमेश सक्सेना चार बार विधायक रह चुके हैं और अब उनके बेटे को कांग्रेस ने मैदान में उतारा है। शशांक सक्सेना लंबे समय से सीहोेर विधानसभा क्षेत्र से तैयारियोें मेें जुटे हुए थे। उन्होंने जिला पंचायत के वार्ड क्रमांक एक सेे जीत भी दर्ज कराई है। विधायक सुदेश राय भी लगातार विधानसभा क्षेत्र में सक्रिय है। वे पहली बार निर्दलीय चुनाव मैदान में उतरकर जीते थे, लेकिन बाद में वे भाजपा में शामिल होे गए। वर्ष 2018 के विधानसभा चुनाव मेें भाजपा ने उन्हें फिर से टिकट दिया और वेे जीते भी। इस बार भी भाजपा ने उन्हें चुनाव मैदान मेें उतारकर मुकाबले कोे कांटे का बनाया है। अब यह देखना होगा कि चुनाव के मैदान में कौन दिग्गज बाजी मारता है।

भाजपा ने आष्टा, कांग्रेस ने इछावर को किया होल्ड-
भाजपा ने आष्टा विधानसभा सीट से अब तक अपना प्रत्याशी घोषित नहीं किया है। वहां पर कई नेताओें की दावेदारी के कारण फिलहाल सीट कोे होल्ड किया गया है तो वहीं कांग्रेस ने इछावर से अब तक प्रत्याशी के नाम की घोषणा नहीं की है। आष्टा से कांग्रेस ने कमल चौहान को टिकट दिया है तो इछावर से भाजपा ने पूर्व मंत्री एवं विधायक करण सिंह वर्मा को ही टिकट देकर मैदान में उतारा है। करण सिंह वर्मा यहां से लंबे समय से चुनाव जीतकर विधायक की कुर्सी संभाले हुए हैैं। हालांकि 2013 के विधानसभा चुनाव में उन्हें कांग्रेस केे युवा नेता शैलेंद्र पटेल से हार का सामना करना पड़ा था, लेकिन वे 2018 के चुनाव में फिर सेे जीत गए। इस बार भी भाजपा ने उन्हें ही टिकट देकर मैदान में उतारा है। इछावर सीट से कांग्रेस के टिकट के प्रबल दावेदार शैलेंद्र पटेल है। हालांकि यहां से मेघा परमार, राजू राजपूत भी तैयारियों मेें जुटे हुए हैं। अब यह देखना दिलचस्प होगा कि कौन यहां से टिकट लेने मेें सफल होता है।

कांग्रेस की सूची देखनेे के लिए इस लिंक पर क्लिक कीजिए

PR MP VS 2023 Candidates 144

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button