Sehore News : लोकसभा चुनाव के दौरान कहीं उत्साह, कहीं बहिष्कार…

- ग्राम पंचायत ससली में लोकगीत गाते महिलाएं पहुंची मतदान केंद्र, इछावर विधानसभा के दातारनगर में ग्रामीणों ने किया चुनाव का बहिष्कार

सीहोर। लोकसभा चुनाव के तहत सीहोर जिले में भोपाल लोकसभा सीट एवं विदिशा लोकसभा सीट के लिए तीन विधानसभा क्षेत्रों में मतदान संपन्न हुआ। इस दौरान कहीं पर मतदाताओं ने उत्साह के साथ पहुंचकर मतदान किया तो कहीं पर चुनाव का बहिष्कार भी किया गया। भैरूंदा जनपद पंचायत के तहत आने वाली ग्राम पंचायत ससली में महिलाएं लोकगीत गाते हुए मतदान केंद्र पर पहुंची और मताधिकार का प्रयोग किया। इधर इछावर विधानसभा के दातारनगर में ग्रामीणों ने पानी की समस्या को लेकर चुनाव का बहिष्कार ही कर दिया। 4 बजे तक यहां पर केवल 2 वोट डाले गए थे। सीहोर विधानसभा में मतदान के दौरान एक भाजपा नेता द्वारा फोटो खींचने पर पुलिस ने पकड़ा। जिलेभर में मतदाताओं ने मतदान को लेकर जागरूकता दिखाई और ज्यादातर मतदान केंद्रों पर सुबह से ही लंबी-लंबी लाइनें लगी रहीं। हालांकि दोपहर के समय में कई जगह सन्नाटा भी पसरा रहा, लेकिन चार बजे के बाद फिर से मतदान केंद्रों पर मतदाताओं की लाइनें लगने लगी। 6 बजे के बाद किसी को भी मतदान केंद्र के अंदर प्रवेश नहीं करने दिया गया। कई जगह तय समय के बाद भी मतदान चलता रहा। इस दौरान कलेक्टर एवं जिला निर्वाचन पदाधिकारी प्रवीण सिंह एवं पुलिस अधीक्षक मयंक अवस्थी भी अपडेट लेते रहे।

राजस्व मंत्री के विधानसभा क्षेत्र में हुआ चुनाव का बहिष्कार –

प्रदेश के राजस्व मंत्री करण सिंह वर्मा एवं सीहोर जिले की इछावर विधानसभा के गांव दातारनगर में पानी के संकट को लेकर ग्रामीणों ने चुनाव का बहिष्कार कर दिया। तहसील मुख्यालय से करीब 5 किमी दूर गांव दातारनगर में किसी भी ग्रामीण ने सुबह से मतदान केंद्र पर पहुंचकर मतदान नहीं किया। इस दौरान उन्होंने एकत्रित होकर प्रदर्शन किया एवं नारेबाजी भी की। ग्रामीणों का कहना है कि जब तक उनकी पानी की समस्या खत्म नहीं होगी, तब तक वे चुनाव का बहिष्कार करेंगे। ग्रामीणों का यह भी आरोप है कि इछावर तहसील के ही गांव बढ़िया में निजी जमीन पर सरकारी मशीन से तीन-तीन नलकूप कर दिए गए, लेकिन उनके गांव में एक भी नलकूप नहीं किया गया। वे पानी के संकट से जूझ रहे हैं, लेकिन उनकी कोई सुनवाई नहीं हो रही है। ग्रामीणों ने कहा कि पानी की समस्या को लेकर कई बार बताया गया, लेकिन किसी ने ध्यान नहीं दिया है। अब हम भी मतदान नहीं करेंगे। इसकी जानकारी के बाद कलेक्टर प्रवीण सिंह ने एसडीएम जमील खान एवं तहसीलदार को निर्देश दिए। बाद में अधिकारियों ने यहां पर पहुंचकर स्थिति संभाली और ग्रामीणों को समझाईश भी दी। एसडीएम जमील खान ने बताया कि गांव में करीब 70 प्रतिशत मतदान हुआ है। ग्रामीणों को आश्वासन दिया गया है कि उनकी समस्याओं का जल्द ही समाधान किया जाएगा।

लोकगीत गाते हुए केंद्र पर पहुंची और वोट किया।

सीहोर जिले के भैरूंदा विकासखंड में मतदान के दौरान कई अलग-अलग नजारे देखने को मिले। इस दौरान कहीं पर लोगों में उत्साह नजर आया तो कहीं पर वे अपने दुख-दर्द भूलकर मतदान करने के लिए पहुंचे। इस दौरान ग्राम पंचायत ससली का नजारा कुछ अलग ही दिखाई दिया। यहां पर गांव की महिलाएं एकत्रित हुईं और उसके बाद एकसाथ मतदान केंद्र पर पहुंची। इस दौरान वे गीत गाते हुए मतदान करने के लिए पहुंची। यहां पर उनका स्वागत किया गया। इसके बाद लाइन में लगकर सभी ने अपने मताधिकार का प्रयोग किया। भैरूंदा में मतदान केंद्रों पर कई लोग व्हीलचेयर पर बैठकर अपने मताधिकार का प्रयोग करने पहुंचे।

मतदाताओं ने उत्साह, मतदान केंद्रों को भी सजाया-
विदिशा संसदीय क्षेत्र के बुधनी विधानसभा के नगरीय एवं ग्रामीण क्षेत्रों में भी मतदाताओं ने खासा उत्साह दिखाया। वे गर्मी और धूप के बीच में अपने मताधिकार का प्रयोग करने के लिए पोलिंग बूथों पर पहुंचे और उन्होंने मतदान किया। इस दौरान दिन के समय कई मतदान केंद्रों पर सन्नाटा भी पसरा रहा। हालांकि चार बजे के बाद से कई मतदान केंद्रों पर लंबी-लंबी लाइनें लगी और लोगों ने उत्साह के साथ मतदान किया।

श्रीलंका और फिलीपींस के डेलीगेशन ने देखी मतदान प्रक्रिया-
लोकसभा निर्वाचन-2024 की सभी प्रक्रियाओं को देखने एवं उससे जुड़े विभिन्न चरणों को समझने के लिए श्रीलंका और फिलीपींस का 11 सदस्यीय डेलीगेशन भोपाल, सीहोर पहुंचा। इस इंटरनेशनल डेलीगेशन ने 7 मई को सीहोर जिले के रफीकगंज, धबोटी, जहांगीरपुरा, कांकरखेड़ा, भाउखेड़ी सहित अनेक मतदान केन्द्रों में पहुंचकर मतदान की कार्यवाही को देखा और उसकी सिलसिलेवार जानकारी ली। इस दौरान डेलीगेशन के साथ सहायक कलेक्टर अर्पित गुप्ता ने मतदान की प्रक्रिया के बारे में अवगत कराया। अंतर्राष्ट्रीय प्रतिनिधि दल को मतदान केन्द्रों के भ्रमण के दौरान संपूर्ण निर्वाचन प्रक्रिया की चरणवार विस्तृत जानकारी दी गई। इवीएम, वीवीपैट, मतदान दल गठन, मतदान सामग्री वितरण, मॉनिटरिंग, सुरक्षा संबंधी व्यवस्था सहित निर्वाचन संबंधी अन्य प्रक्रियाओं से अवगत कराया गया। इस मौके पर सीहोर जनपद सीईओ नमिता बघेल तथा इछावर जनपद सीईओ शिवानी मिश्रा उपस्थित रहीं।

ग्राम सोयत में हुआ फूल वर्षाकर मतदान दल का स्वागत, रंगोली भी बनाई-
लोकसभा चुनाव के तीसरे चरण मेें विदिशा लोकसभा क्षेत्र के बुधनी विधानसभा की ग्राम पंचायत सोयत में पहुंचे मतदान दल का फूलों की वर्षाकर, रंगोली बनाकर स्वागत, सत्कार किया गया। इस दौरान मतदान दल में शामिल अधिकारी-कर्मचारियों को फूलमाला भी पहनाई गई। ग्राम पंचायत सोयत में बुधनी विधानसभा के तहत दो मतदान केंद्र क्रमांक 167, 168 है। यहां पर कुल मतदाताओं की संख्या 1491 है। यहां पर 7 मई को मतदान हुआ। इससे पहले मतदान दल ग्राम सोयत पहुंचा। इस दौरान ग्राम पंचायत सोयत के सचिव हरिदास बैरागी, रोजगार सहायक बलवीर सिंह पंवार सहित शासकीय हाईस्कूल के प्राचार्य रामलाल बडोले, बीएजी ग्रुप के सदस्य, बीएलओ कुंवर सिंह पंवार, स्वरूप सिंह पंवार, पटवारी निकीता सोलंकी, शिक्षक सुनेर सिंह पंवार, आंगनबाड़ी कार्यकर्ता कुसुम लोवंशी, सरोज मेहरा, आशा कार्यकर्ता सावित्रीबाई सहित अन्य ग्रामीणों ने मतदान दल का भव्य स्वागत किया। इसके बाद मतदान दल में शामिल अधिकारी-कर्मचारियों को फूलमाला पहनाई गई और मतदान केंद्र में ही उनके रहने, खाने की व्यवस्था की गई। ग्राम सोयत में मतदान केंद्र को फूलों एवं गुब्बारों से सजाया गया था।

कलेक्टर-एसपी ने मतदान केन्द्रों का लिया जायजा –
कलेक्टर एवं जिला निर्वाचन अधिकारी प्रवीण सिंह एवं एसपी मयंक अवस्थी ने मतदान के दौरान बुधनी एवं सीहोर विधानसभा के अंतर्गत अनेक मतदान केंद्रों का भ्रमण कर चल रही मतदान की कार्यवाही का जायजा लिया। साथ ही उन्होंने मतदान केन्द्रों पर आए मतदाताओं से चर्चा भी की। इस दौरान उन्होंने मतदान संपन्न कराने वाले अधिकारी-कर्मचारियों को व्यवस्थित ढंग से कार्यवाही संपादित करने के निर्देश दिए। उन्होंने पीठासीन अधिकारी, सेक्टर अधिकारी तथा कार्यपालिक मजिस्ट्रेट को शांतिपूर्ण ढंग से मतदान संपन्न कराने के लिए आयोग के निर्देशानुसार सभी आवश्यक कदम उठाने के निर्देश दिए।

कलेक्टर प्रवीण सिंह ने किया मतदान-
कलेक्टर एवं जिला निर्वाचन अधिकारी प्रवीण सिंह ने पत्नी निर्मला सिंह के साथ आदर्श मतदान केन्द्र क्रमांक-253 पर मतदान किया। इस दौरान उन्होंने जिले के सभी नागरिकों से भी मतदान करने की अपील की। लोकतंत्र के महापर्व में लोकसभा चुनाव के लिए मतदान करने अनेक मतदाता पर्व की भांति उत्साह एवं उमंग के साथ अपनी पारंपरिक परिधान में मतदान केन्द्र पहुंचे। मतदान के बाद लोकतंत्र को मजबूत और समृद्ध बनाने में सहभागी बनने पर गर्व का अनुभव कर रहे थे। विदिशा संसदीय क्षेत्र की इछावर विधानसभा के अंतर्गत घने जंगलों में बसे ग्राम बावड़िया खाल निवासी 62 वर्षीय कावी बाई बारेला अपने जनजातीय परिधान में मतदान केन्द्र क्रमांक- 271 पहुंची और अपने मताधिकार का उपयोग किया। कावी बाई ने कहा कि पूरे पांच साल में हमे अपने पंसद के जनप्रतिनिधि और सरकार को चुनने का मौका मिलता है। हमें आपने इस अधिकार का अवश्य उपयोग करना चाहिए। इधर सहायक कलेक्टर अर्पित गुप्ता ने आदर्श मतदान केन्द्र क्रमांक-253 पर मतदान किया। इस दौरान उन्होंने जिले के सभी नागरिकों से भी मतदान करने की अपील की।

स्व-सहायता समूह की दीदियां पहुंची एक रंग में –
अनेक मतदान केन्द्रों पर स्व सहायता समूह की दीदियां समूह द्वारा निर्धारित रंग या एक रंग के परिधान में मतदान करने पहुंची। मतदान केन्द्र में एक ही रंग में मतदान के लिए कतार में खड़ी नजर आई। स्व सहायता समूह की दीदियों ने अनेक मतदान केन्द्रों को रंगोली, पेंटिंग, और फूलों से सजाकर मतदान के परिसर को सुंदर बना दिया।

शादी की रस्मों के बीच अपूर्वा को याद रहा वोट डालना-
लोकसभा चुनाव के तीसरे चरण की वोटिंग सुबह 7 बजे से शुरू हुई। इस बीच जिले के मतदान केंद्रों पर लोगों की खासी भीड़ देखने को मिली। लेकिन वोटिंग की इस भीड़ में सीहोर नगर के आदर्श मतदान केन्द्र क्रमांक 253 पर सुबह 8 बजे एक अलग ही तस्वीर देखने को मिली। यहां जब एक दुल्हन वोट डालने पहुंची तो पोलिंग बूथ में उपस्थित मतदाताओं का ध्यान उसकी ओर गया और अपने मताधिकार को लेकर जागरूक इस दुल्हन की सभी ने संराहना की। दरअसल सीहोर नगर के वार्ड नम्बर 28 निवासी अपूर्वा शर्मा के विवाह संस्कार की रस्में चल रहीं थी। घर के सभी लोग इसी कार्यक्रम में व्यस्त थे, लेकिन अपूर्वा को लोकतंत्र के प्रति अपना कर्तव्य याद था। उन्होंने अपने माता-पिता के साथ मतदान केन्द्र क्रमांक 253 पहुंचकर मतदान किया और एक जिम्मेदार नागरिक होने का परिचय दिया।

पहले वोट डालूंगा, फिर क्रिकेट खेलूंगा-
फर्स्ट टाइम वोटर्स मतदान को लेकर अत्यधिक उत्साहित हैं। इसकी एक बानगी बूथ क्रमांक- 242 में देखने को मिली। यहॉं फर्स्ट टाइम वोटर्स शिवम शर्मा के चेहरे पर पहली बार मतदान करने की खुशी देखते ही बनती थी। शिवम ने बताया कि मेरे लिए यह अद्भुत पल है, पहली बार वोट डालकर अपने लोकतंत्र को समृद्ध और सशक्त बनाने में सहभागी बनकर मैं गर्व का अनुभव कर रहा हूं। शिवम ने बताया कि सुबह दोस्तों ने कहा कि आज चुनाव है। नगर में छुट्टी का महौल रहेगा, चलो क्रिकेट खेलते हैं। मैने दोस्तों से कहा मैं सबसे पहले वोट डालूंगा इसके बाद आपके साथ क्रिकेट खेलने चलूगा।

मतदान केन्द्र पहुंचने में उम्र भी नहीं बनी बाधा –
सीहोर नगर के कलार मोहल्ला निवासी 107 वर्षीय नन्हीं बाई जब वोट डालने आदर्श मतदान केन्द्र क्रमांक 253 पहुंची तो उसके वोट डालने के जज्बे को देखकर मतदान दलों के कर्मचारियों और उपस्थित मतदाताओं ने नमन किया। इस उम्र जहॉं होम वोटिंग के विकल्प के बजाय उन्होनें मतदान केन्द्र आकर मतदान किया यह बताता है कि भारत के लोकतंत्र के ऐसे मतदाता ही रक्षक हैं। ऐसे ही जिम्मेदार नागरिकों के वोट रूपी आर्शिवाद से भारत का लोकतंत्र हमेशा मजबूत और समृद्ध रहेगा।

 

ये रहा चुनाव का प्रतिशत
क्र. विस क्षेत्र 9 बजे       11 बजे        1 बजे       3 बजे      5 बजे
1. सीहोर     15.92%     36.04%        50.77%    61.38%   70.82%
2. इछावर    16.77%     39.02%        56.04%    64.13%   74.20%
3. बुधनी      17.15%     38.58%        54.15%    62.92%   72.65%