Newsलाइफस्टाइल

भारी पड सकती है खाने के बाद चाय—काफी की चुस्कियां

अच्छी सेहत चाहिए तो आज ही बदल डालें ये आदत

नई दिल्ली। चार भारतीय जीवन का एक अहम हिस्सा बन गई है। ताजगीभरी सुबह की शुरुआत हो या मेहमाननवाजी या आलस की करनी हो छुट्टी, चाय या काफी से अच्छा विकल्प नहीं है। यहां तक कि खाने खाने के बाद भी चाय की चुस्कियां लेने से बाज नहीं आते। हम आपको बता दें कि खाना खाने के बाद चाय पीना आपके शरीर के लिए नुकसानदायक होता है। आइए जान लेते हैं खाने के बाद चाय पीने से होने वाले नुकसान।

खराब होता है पाचन तंत्र : खाना खाने के बाद चाय पीने से आपका पाचन तंत्र खराब हो सकता है, क्योंकि तुरंत चाय पीने से बॉडी खाना डाइजेस्ट नहीं कर पाती, जिससे गैस-एसिडिटी जैसी समस्या होने लगती हैं।

ब्लड प्रेशर पर असर : चाय में कैफीन मौजूद होता है, जो इंसान का ब्लड प्रेशर बढ़ा सकता है। अगर आप हाई ब्लड प्रेशर के पेशेंट है तो खाने के बाद चाय का सेवन बिल्कुल न करें।

आयरन का कमी: खाने के बाद चाय पीने से बॉडी जरूरी पोषक तत्व नहीं ले पाती. इससे शरीर में आयरन की कमी होने लगती है और एनीमिया जैसी बीमारी होने का खतरा बढ़ जाता है।

सिरदर्द की समस्या: चाय में इस्तेमाल होने वाले दूध में 2.8% लैक्टोज पाया जाता है। कई बार लैक्टोज के गुण गैस की समस्या पैदा कर देते हैं। बता दें कि लैक्टोज के गुण चीनी को पचा नहीं पाते, जिससे गैस की समस्या होने लगती है।

तो फिर कब पीएं चाय?: एक रिसर्च के मुताबिक, सोने से 10 घंटे पहले चाय पीएं तो ये शरीर के लिए एनर्जी बूस्टर का काम करती है। इससे पाचन और लीवर भी हेल्दी रहते हैं। इसका फायदा यह है कि समय पर भूख लगती है और नींद भी अच्छी आती है। सही समय पर चाय का सेवन करने से ब्रेन शांत रहता है और स्ट्रेस की समस्या नहीं होती। अगर आपको डायजेशन या नींद की दिक्कत नहीं है तो आप शाम के समय भी एक अच्छी-हर्बल चाय का लुत्फ उठा सकते हैं।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button