Newsमध्य प्रदेश

तीसरा बच्चा हुआ, शिक्षक नौकरी से बर्खास्त

सीएम राइज स्कूल में तैनात था शिक्षक, पडोसी ने की शिकायत

भिंड। मध्यप्रदेश में लागू टू चाइल्ड पॉलिसी का उल्लंघन होने पर बडी कार्रवाई का मामला सामने आया है। भिंड में सीएम राइज स्कूल में पदस्थ् शिक्षक को नौकरी से बर्खास्त कर दिया गया है। शिक्षक के तीन बच्चे हैं और उसने नौकरी जॉइनिंग के दौरान यह जानकारी छुपाई थी। पडोसी ने मामले की शिकायत शिक्षा विभाग के अधिकारियों से की थी।

ये है मामला
सूत्रों से मिली जानकारी के अनुसार बर्खास्त शिक्षक गणेश प्रसाद शर्मा के तीन बच्चे हैं। हालांकि उनका दावा है कि वे एक बच्चे को गोद दे चुके हैं। पडोसी ने आपसी दुश्मनी का बदला लेने के लिए अधिकारियों तक झूठी शिकायत पहुंचाई। मेरे पास सारे दस्तावेज हैं। इधर संयुक्त संचालक शिक्षण विभाग दीपक पांडेय का कहना है कि हमने कार्रवाई की है। शिक्षक को दो अगस्त को नौकरी से बर्खास्त किया गया है। उनकी नियुक्ति मार्च में ही हुई थी। बच्चे के गोद दिए जाने की जानकारी नहीं है। गणेश प्रसाद शर्मा की 8 साल की बेटी, 7 साल का बेटा और तीसरी बेटी डेढ़ साल की है।

प्रदेश में लागू है टू चाइल्ड नीति
मध्यप्रदेश में 2001 से टू चाइल्ड पॉलिसी लागू है। मध्यप्रदेश सिविल सेवा नियमों के तहत अगर तीसरा बच्चा 26 जनवरी 2001 के बाद जन्मा है, तो उसके माता/पिता को सरकारी नौकरी का पात्र नहीं माना जाएगा। यह नियम उच्च न्यायिक सेवाओं पर भी लागू होता है।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button