Newsदेशविदेश

खालिस्तान पर बवाल: भारत पर आरोप, कनाडा में कराई खालिस्तानी आतंकी की हत्या

कनाडा की संसद में पीएम का बडा बयान, एक शीर्ष राजनयिक को निकाला

नई दिल्ली/ओटावा। भारत और कनाडा के बीच सबकुछ ठीक नहीं चल रहा है। कनाडा में खालिस्तानियों को प्रश्रय देने के आरोप लगते रहे हैं। अब वहां के प्रधानमंत्री ने एक ऐसी टिप्प्णी की है, जिससे दोनों देशों के बीच संबंधों में और कडवाहड घुल गई है। कनाडा के पीएम जस्टिन ट्रूडो ने संसद में बयान दिया कि भारत ने कनाडा की जमीन पर एक कनाडाई नागरिक {खालिस्तानी नेता} की हत्या कराई है। इसी के साथ कनाडा सरकार ने एक शीर्ष भारतीय राजनयिक को निष्कासित कर दिया है। भारत ने भी कनाडाई राजदूत से देश छोडने के लिए कह दिया है।

हरदीप सिंह निज्जर पर भारत ने 10 लाख रुपये का इनाम घोषित किया था।

आखिर क्या है मामला
कनाडा के प्रधानमंत्री जस्टिन ट्रूडो ने अपनी संसद में सनसनीखेज आरोप लगाया कि जून में भारत ने उनकी जमीन पर सिख नेता हरदीप सिंह निज्जर की हत्या करवाई। सूत्रों के मुताबिक हरदीप खालिस्तान टाइगर फोर्स (केटीएफ) का प्रमुख था। 19 जून 2023 को गोली मारकर उसकी हत्या की गई थी। ट्रूडो के बयान के मुताबिक उन्होंने इस मुद्दे को भारत में जी20 बैठक के दौरान भारतीय प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन के सामने भी उठाया था। कनाडाई सरकार को जो खुफिया जानकारी मिली है, उसके आधार पर वे ये आरोप लगा रहे हैं।

भारतीय डिप्लोमेट निष्काषित
कनाडा की विदेश मंत्री मेलानी जोली ने कहा कि ये आरोप कि कनाडा की धरती पर एक कनाडाई नागरिक की हत्या में विदेशी सरकार का कोई प्रतिनिधि शामिल हो सकता है, ये बात पूरी तरह से अस्वीकार्य हैं। अगर जांच में ये बात सच साबित हुआ तो ये हमारी संप्रभुता और उस नियम का बड़ा उल्लंघन होगा, जो तय करता है कि देश आपस में किस तरह काम करें। हमने एक टॉप इंडियन डिप्लोमैट को निष्कासित कर दिया है।

गुस्से में है भारतीय मूल के कनाडाई
ट्रूडो ने कहा कि हम भारत सरकार से अनुरोध करते हैं कि इस मामले की तह तक जाने के लिए वो कनाडा का साथ दें। ट्रूडो ने साथ ही कहा, वो जानते हैं कि कई कनाडाई नागरिक विशेष रूप से भारतीय मूल के कनाडाई समुदाय के लोग गुस्से में हैं और शायद फिलहाल डरे हुए हैं।

तनावपूर्ण चल रहे हैं संबंध
कनाडा और भारत के रिश्ते पिछले कुछ समय से काफी तनावपूर्ण हैं। महीने की शुरुआत में ही कनाडा ने भारत के साथ ट्रेड डील को लेकर बातचीत रोक दी थी। कनाडा की व्यापार मंत्री मैरी एनजी ने अपने भारत व्यापार मिशन को स्थगित कर दिया था। उनका ये ट्रेड मिशन अक्टूबर में होने वाला था।

भारत ने कहा, कनाडा में मिली आतंकियों को पनाह
इधर भारत ने कनाडा की तरफ से लगाए गए सभी आरोपों को खारिज करते हुए कहा कि ये सभी आरोप बेतुके हैं। इसी तरह के आरोप कनाडाई प्रधानमंत्री ने हमारे प्रधानमंत्री मोदी के सामने भी रखे थे और उन्हें पूरी तरह से खारिज कर दिया गया था। इस तरह के निराधार आरोप खालिस्तानी आतंकवादियों और चरमपंथियों से ध्यान हटाने की कोशिश है। इन्हें कनाडा में पनाह दी गई है।

मोस्ट वांटेड आतंकियों की लिस्ट में शामिल निज्जर
हरदीप सिंह निज्जर भारतीय एजेंसियों की मोस्ट वांटेड आतंकियों की लिस्ट में शामिल था। भारत में हिंसा और क्राइम के कई केसों में उसका नाम सामने आया था, जिसके बाद उसे वांटेड आतंकी की लिस्ट में डाला गया था। हरदीप मूल रूप से पंजाब के जालंधर जिले के शाहकोट के नजदीकी गांव भारसिंहपुर का रहने वाला था और लंबे समय से कनाडा रह रहा था। वह पंजाब में टारगेट किलिंग करवाता था। एनआईए ने उस पर 10 लाख रुपये का इनाम घोषित किया था।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button