Newsजॉब्सबिज़नेस

इतनी पेंशन मिलेगी कि सारी तकलीफें दूर हो जाएंगी, जानिए कैसे

LIC की इस स्कीम में मिलता है तगड़ा मुनाफा

नई दिल्ली। एक उम्र के बाद हर इंसान अपने लिए आर्थिक सुरक्षा चाहता है। सरकारी नौकरी की तरह अच्छी पेंशन सभी की चाहत होती है। भारत की सबसे भरोसेमंद बीमा कंपनी एलआईसी ने इसी चाहत को समझते हुए एक शानदार स्कीम लांच की है, जो आपके सपने पूरे कर सकती है।

आखिर क्या है पॉलिसी
एलआईसी (LIC) अपने निवेशकों को उनके भविष्य और मुख्य रूप से उनकी सेवानिवृत्ति को सुरक्षित करने की अनुमति देता है और लोगों का बड़ा विश्वास हासिल किया है। भारतीय जीवन बीमा निगम की ओर से कई तरह की पॉलिसी शुरू की गई है, जो हर वर्ग को लाभ पहुंचाती है। सभी स्कीमों के अपने अलग-अलग फायदे हैं। देश की सबसे बड़ी बीमा कंपनी एलआईसी में हर वर्ग और उम्र के लिए पॉलिसी मौजूद हैं। इनमें कई ऐसी पॉलिसीज हैं, जो निवेशकों में सबसे ज्यादा लोकप्रिय हैं।

एलआईसी अक्षय जीवन पॉलिसी
रिटायरमेंट के बाद मासिक कमाई का जरिया बनाना चाहते हैं या मासिक पेंशन पाना चाहते हैं तो आपको एलआईसी जीवन अक्षय-VII प्लान को सब्सक्राइब करना चाहिए। एलआईसी की जीवन अक्षय पॉलिसी में न्‍यूनतम एक लाख रुपये तक का निवेश किया जा सकता है। हालांकि, इसमें निवेश की कोई अधिकतम सीमा नहीं है। मतलब जितना ज्यादा निवेश, उतनी ज्यादा मासिक पेंशन। इस स्कीम में आपको एक बार निवेश करना पड़ता है और हर महीने कम से कम 12 हजार रुपये की पेंशन मिलती हैं। इस प्लान का नाम “एलआईसी जीवन अक्षय पॉलिसी” है।

क्या है खासियत
एलआईसी जीवन अक्षय (LIC Jeevan Akshay) पॉलिसी, जिसमें एकमुश्त निवेश करने पर आपकी हर महीने की नियमित आय शुरू हो जाएगी। ये रिटायरमेंट प्लानिंग के लिहाज से एक बेहतरीन विकल्प साबित हो सकती है। एलआईसी ने इस प्लान को इसी साल 28 फरवरी को लॉन्च किया था। इस प्लान को ऑफलाइन और ऑनलाइन दोनों तरह से सब्सक्राइब किया जा सकता है। जीवन अक्षय में पॉलिसिहोल्डर को बार-बार निवेश करने की जरूरत नहीं पड़ती है। पेंशन की राशि निवेश पर निर्भर करती है। निवेशक जितना इन्वेस्ट करते हैं उतनी की अधिक पेंशन की राशि होती है। निवेश की न्यूनतम सीमा 1 लाख रुपये होती है। इसमें बीमा का लाभ भी मिलता है।

कम से कम एक लाख का निवेश
पॉलिसी के तहत आप एक लाख का निवेश करके 12 हजार रुपए तक सालाना पेंशन प्राप्‍त कर सकते हैं। पेंशन के लिए आपको मासिक, तिमाही, छमाही और वार्षिक का‍ विकल्‍प भी दिया जाता है। इस पॉलिसी में हर महीने पेंशन पाने के लिए 10 विकल्प मिलते हैं। एलआईसी की इस पॉलिसी को आप सिंगल या जॉइंट रूप में खरीदने की भी सुविधा दी जाती है। खास बात यह है कि कोई भी व्यक्ति पॉलिसी खरीदने के 90 दिन बाद ही स्कीम पर लोन का लाभ उठा सकता है।

30 से 85 साल की आयु वाले सभी पात्र
30 से 85 आयुवर्ग का कोई भी भारतीय नागरिक स्कीम के लिए आवेदन कर सकता है। पेंशन की राशि निवेश पर निर्भर करती है। ऐसे में यदि कोई व्यक्ति एक साथ 40 लाख 72 हजार रुपये का का निवेश करता है तो उसे हर महीने 20 हजार रुपये की पेंशन मिलेगी। अधिक जानकारी के लिए “https://licindia.in/” पर विजिट करें। एलआईसी की जीवन अक्षय पॉलिसी में न्‍यूनतम एक लाख रुपये तक का निवेश किया जा सकता है।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button