Newsआष्टाइछावरजावरनसरुल्लागंजबुदनीमध्य प्रदेशरेहटीविशेषसीहोर

सीहोर कलेक्टर-एसपी ने भोपाल संसदीय क्षेत्र के अनेक मतदान केन्द्रों एवं चेक पोस्ट का किया निरीक्षण

- मतदाताओं से मतदान करने की कलेक्टर-एसपी ने की अपील

सीहोर। कलेक्टर एवं जिला निर्वाचन अधिकारी प्रवीण सिंह एवं पुलिस अधीक्षक मयंक अवस्थी ने भोपाल संसदीय क्षेत्र के अंतर्गत सीहोर विधानसभा क्षेत्र के अनेक मतदान केन्द्रों और चेक पोस्ट का औचक निरीक्षण किया। निरीक्षण के दौरान उन्होंने मतदान केंद्रों में व्यवस्थाओं का निरीक्षण किया और अधिकारियों को मतदान केन्द्रों पर निर्वाचन आयोग के निर्देशानुसार सभी आवश्यक सुविधाएं सुनिश्चित करने के निर्देश दिए। चेक पोस्ट के निरीक्षण के दौरान कलेक्टर-एसपी ने पूरी मुस्तैदी के साथ ड्यूटी कर रहे कर्मचारियों का उत्साहवर्धन भी किया। इसके साथ ही कलेक्टर ने अनेक निर्माणाधीन कार्यों का निरीक्षण भी किया।
कलेक्टर एवं एसपी ने सीएम राईस स्कूल सीहोर तथा श्यामपुर के मतदान केन्द्र क्रमांक-78 सहित अन्य मतदान केन्द्रों का निरीक्षण किया। इस दौरान कलेक्टर श्री सिंह ने ग्रीष्म ऋतु को ध्यान में रखते हुए मतदान करने आने वाले मतदाताओं के लिए पेयजल एवं छाया के लिए टेंट के साथ अन्य आवश्यक व्यवस्था के निर्देश दिए। उन्होंने कहा मतदान केन्द्रों में पेयजल, बिजली, पंखा, फर्नीचर, और दिव्यांगों के लिए रैम्प, मतदान केन्द्र तक पहुंच मार्ग, शौचालय, साफ-सफाई तथा दिव्यांग मतदाताओं के लिए व्हील चेयर सहित सभी आवश्यक सुविधाएं सुनिश्चित करने के निर्देश दिए। निरीक्षण के दौरान कलेक्टर श्री सिंह ने सहायक रिटर्निंग अधिकारी तथा बीएलओ से संबंधित मतदान केन्द्र में मतदाताओं की संख्या गत मतदान के प्रतिशत तथा स्वीप गतिविधियों की विस्तार से जानकारी ली। निरीक्षण के दौरान एसडीएम तन्मय वर्मा, जनपद सीईओ नमिता बघेल सहित अनेक अधिकारी उपस्थित रहे।

चेक पोस्ट पर भी पहुंचे अधिकारी-
कलेक्टर प्रवीण सिंह एवं एसपी मयंक अवस्थी ने बर्री स्थित चेक पोस्ट का निरीक्षण किया। निरीक्षण के दौरान उन्होंने निर्देश दिए कि चेकिंग की कार्यवाही करते समय आमजन को परेशानी नहीं हो, इसका ध्यान रखने के निर्देश दिए। चौक पोस्ट पर वाहन चेकिंग का कार्य कर रहे कर्मचारियों से चेकिंग की कार्यवाही के बारे में जानकारी लेते हुए पूरी मुस्तैदी से ड्यूटी करने के लिए कहा। चेक पोस्ट वाहनों की इंट्री, जप्ती रजिस्टर एवं दस्तावेजों का अवलोकन भी किया।

संदिग्ध गतिविधियों पर सतत नजर और कार्यवाही –
एसपी मयंक अवस्थी ने उपस्थित पुलिस अधिकारियों, पुलिस कर्मियों तथा सेक्टर अधिकारियों से संयुक्त रूप से अपने क्षेत्र में नियमित भ्रमण करने तथा असामाजिक एवं अवांछित व्यक्तियों के विरूद्ध कार्रवाई करने निर्देश दिए हैं। बाहरी व्यक्तियों के आगमन एवं उनकी गतिविधियों तथा संदिग्ध व्यक्तियों पर सतत नजर रखी जाए। उन्होंने कहा कि मतदाता स्वतंत्र और निर्भीक होकर मतदान कर सके, इसके लिए सभी आवश्यक कार्यवाही करने के निर्देश दिए। मतदान केन्द्रों के भ्रमण के दौरान कलेक्टर प्रवीण सिंह एवं एसपी मयंक अवस्थी ने उपस्थित अधिकारियों से आदर्श आचार संहिता का कढ़ाई से पालन करने के निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि मतदान केन्द्रों और अपने सेक्टर का सतत भ्रमण करें तथा शासकीय संपत्ति को विरूपित करने वाले व्यक्तियों के विरूद्व कार्यवाही करें। उन्होंने कहा कि शासकीय सेवक स्वयं भी आदर्श आचार संहित का पालन करें।

इन निर्माणाधीन कार्यों का कलेक्टर ने किया निरीक्षण –
कलेक्टर प्रवीण सिंह ने मतदान केन्द्रों के निरीक्षण के दौरान अनेक निर्माण एवं विकास कार्यों का भी निरीक्षण किया। निरीक्षण के दौरान निर्माण कार्य गुणवतापूर्ण एवं समय सीमा में पूरा करने के निर्देश दिए। उन्होंने मौके पर उपस्थित अधिकारियों से समय-समय पर निर्माण कार्यों का निरीक्षण करते रहने तथा निर्धारित मापदंड के अनुसार सभी निर्माण कार्यों की गुणवत्ता सुनिश्चित करने के निर्देश दिए। कलेक्टर ने श्यामपुर चौराहे से मंदिर तक सीसी रोड, श्यामपुर पंचायत भवन, ग्राम चरनाल में दो करोड़ 95 लाख 45 हजार की लागत से बनने वाले नवीन प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्र आवास गृह निर्माण कार्य, अहमदरपुर में दो करोड़ 95 लाख 45 हजार की लागत से बनने वाले प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्र आवास गृह निर्माण कार्य का निरीक्षण किया। इसके पश्चायत ग्राम चांदबड़ में 66 करोड़ 04 लाख 51 हजार रूपए की लागत से बनने वाले न्यू ब्रिज एक्रस नाला, अहमदपुर पारसोन मार्ग पर चौनेज एवं प्रोटक्शन कार्य, कैनेज सबसमर्जेन्स पार्वती रिवर डेम प्रोजेक्ट का निरीक्षण किया। इसके साथ ही ग्राम बैरागढ़खुमान में सामुदायिक भवन तथा निर्माणाधीन पंचायत भवन का निरीक्षण किया।

कलेक्टर-एसपी ने की मतदान की अपील –
मतदान केन्द्रों के भ्रमण के दौरान कलेक्टर प्रवीण सिंह एवं एसपी मयंक अवस्थी ने नागरिकों से अधिक से अधिक मतदान करने की अपील की और कहा कि लोकतंत्र में हरएक वोट बहुमूल्य है। लोकतंत्र को मजबूत बनाने के लिए सभी मतदाताओं की भागीदारी आवश्यक है। मतदाताओं से आगामी 7 मई एवं 13 मई को अपने मताधिकार का उपयोग कर मतदान करने की अपील की है।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button