Newsआष्टाइछावरजावरनसरुल्लागंजबुदनीमध्य प्रदेशरेहटीसीहोर

Seshore News : गेहूं खरीदी में नहीं हो रहा नियमों का पालन, बेखौफ चल रही मनमानी, कलेक्टर के निर्देश हवाहवाई

भैरूंदा के साथ ही रेहटी तहसील में भी चल रही फ्लेट कांटों से तुलाई

सीहोर। समर्थन मूल्य पर गेहूं खरीदी का कार्य शुरू हो चुका है। गेहूं खरीदी के लिए सरकार द्वारा नियम तय किए गए हैं, लेकिन सीहोर जिले की रेहटी, भैरूंदा सहित अन्य तहसीलों में इन नियमों की खुलेआम धज्जियां उड़ाई जा रही हैं। कई खरीदी केंद्रों पर धड़ल्ले से बड़े कांटों पर तुलाई का कार्य किया जा रहा है, जबकि नियमानुसार छोटे कांटों पर ही गेहूं की तुलाई का कार्य होना है। ऐसे में सरकार द्वारा बनाए नियम एवं कलेक्टर प्रवीण सिंह द्वारा दिए गए निर्देशों की खुलेआम जिम्मेदार अवहेलना कर रहे हैं।
समर्थन मूल्य पर गेहूं की तुलाई का कार्य शुरू होने के साथ ही मनमानी एवं धांधली भी शुरू हो गई है। जिम्मेदारों की मिलीभगत से यहां पर खुलेआम मनमानी का आलम है। स्थिति यह है कि भैरूंदा सहित रेहटी तहसील में भी बड़े कांटों से तुलाई का कार्य किया जा रहा है।
वेयर हाउस भरने के लिए लगी होड़-
रेहटी एवं भैरूंदा तहसील में भंडारण क्षमता से कहीं अधिक वेयर हाउस बन गए हैं। यहां पर जितना फसलों का उत्पादन नहीं होता है उससे कहीं अधिक वेयर हाउस बना लिए गए हैं। ऐसे में अब वेयर हाउस संचालकों में होड़ मची हुई है कि वे पहले अपना वेयर हाउस भर लें। इसके लिए उन्होंने जिम्मेदारों की मिलीभगत के साथ बड़े कांटों से तुलाई करके ज्यादा से ज्यादा गेहूं अपने वेयर हाउसों में भरने की मुहिम चला रखी है, ताकि खरीदी से पहले उनका कोटा पूरा हो जाए। इसके कारण नियम-कानून सब कुछ ताक पर रख दिए गए हैं।
धान एवं पुराने गेहूं का हो चुका है उठाव-
सीहोर जिले के भैरूंदा, रेहटी सहित बुधनी तहसील में बने वेयर हाउसों में गत वर्ष खरीदे गए गेहूं सहित धान का ज्यादातर उठाव हो चुका है। एफसीआई ने इन वेयर हाउसों में रखे गए अनाज को उठवा लिया है। ऐसे में ज्यादातर वेयर हाउस खाली हैं। कई वेयर हाउसों में मूंग एवं चना रखा हुआ है, लेकिन ये पर्याप्त मात्रा में नहीं हैं। ऐसे में अब वेयर हाउस संचालक भी चाहते हैं कि उनके वेयर हाउस गेहूं से भरा जाएं तो उनका उन्हें पूरा-पूरा किराया मिले।
धांधली करने वाले वेयर हाउसों को भी बनाया केंद्र-
समर्थन मूल्य पर खरीदी करके जमकर धांधली करने वाले वेयर हाउसोें को भी फिर से गेहूं खरीदी केंद्र बना दिया गया है। भैरूंदा सहित रेहटी तहसील के कई वेयर हाउस ऐसे हैं, जिनमें मूंग एवं धान खरीदी के दौरान जमकर गड़बड़ियां की गईं थीं। मूंग खरीदी के दौरान इन वेयर हाउसों को ब्लैक लिस्टेड भी किया गया था। अधिकारियों के निरीक्षण में भी ये वेयर हाउस गड़बड़ी करते पाए गए थे, लेकिन उन्हें फिर से खरीदी केंद्र अलॉट कर दिया गया है। ये सारा खेल जिम्मेदारोें की मिलीभगत से ही हुआ है।
इनका कहना है-
खरीदी से पहले रेहटी सहित भैरूंदा तहसील के वेयर हाउस संचालकों की बैठक का आयोजन किया गया था, जिसमें तय किया गया था कि तुलाई का कार्य शासन द्वारा तय नियमों के तहत ही किया जाएगा। सभी जगह छोटे कांटों से ही तुलाई का कार्य कराया जाएगा।
– चेतन पटेल, रेहटी तहसील अध्यक्ष, एसोसिएशन ऑफ वेयर हाउस आर्नर्स मध्यप्रदेश

गेहूं खरीदी का कार्य शुरू हो गया है। इसके लिए दिशा-निर्देश भी जारी किए गए हैं। गेहूं खरीदी का कार्य इस बार छोटे कांटों से किसानों के सामने किया जाना है। इसके लिए सभी को निर्देशित भी किया गया है। यदि गेहूं खरीदी में धांधली की शिकायतें मिलेंगी तो इन पर कठोर कार्रवाई भी की जाएगी।
– सुशील पंडित, जिला प्रबंधक, नागरिक आपूर्ति निगम, सीहोर

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button