Newsइंदौरग्वालियरजबलपुरभोपालमध्य प्रदेश

बारिश आई तो खुशी से भीग गया किसानों का मन

मध्यप्रदेश के कई हिस्सों में झमाझम बारिश, अभी जारी रहेगा दौर

भोपाल। मध्यप्रदेश के किसानों के मुरझाए चेहरे फिर खिल गए हैं। मध्यप्रदेश में लंबे समय बाद कई जिलों में बादल झमाझम बरस पडे हैं। बारिश से बर्बाद हो रही फसलों को कुछ राहत मिलेगी। हालांकि मालवा और निमाड में सोयाबीन, मक्का और मूंगफली को काफी नुकसान हो चुका है। पीली पड चुकी फसल पर सडन लगने का खतरा मंडरा रहा है। उत्तराखंड-उत्तर प्रदेश से लेकर केरल-तमिलनाडु तक अच्छी बारिश हो रही है। मौसम विभाग के मुताबिक, अगले 24 घंटे में मध्यप्रदेश, उत्तर प्रदेश में भारी बारिश होने की संभावना है। हालांकि अगस्त में आए मानसूनी ब्रेक के चलते बारिश का कोटा पूरा होने की संभावना कम है।

अब 21 दिन शेष
मानसून की विदाई में 21 दिन बचे‎ हैं और देश में अभी भी औसत ‎बरसात 11% कम हुई है। मौसम‎ विभाग के अनुसार, देश में 1 जून ‎से 8 सितंबर के बीच 754.5 ‎मिमी बारिश होती है, जबकि इस‎बार 675.2 मिमी बारिश ही हुई ‎है। हिमाचल में सामान्य से 24%‎ अधिक और केरल में सामान्य से‎ 43% कम बारिश हुई।‎

20 जिलों में अलर्ट
प्रदेश के 20 जिलों में भारी बारिश का अलर्ट जारी किया है। मौसम विभाग के अनुसार उत्तर-पश्चिमी बंगाल की खाड़ी से चक्रवाती घेरा और निम्न दाब क्षेत्र सक्रिय होने से बारिश का दौर शुरु हो सका है। मौसम विभाग के अनुसार 18 से 20 सितंबर तक प्रदेश में बारिश का दौर जारी रहेगा। मौसम विभाग का अनुमान है कि जल्द ही एक और सिस्टम एक्टिव होने वाला है।

इन जिलों में भारी बारिश
मौसम विभाग के अनुसार अगले 24 घंटे के दौरान प्रदेश के कई जिलों में भारी बारिश का अलर्ट है, इन जिलों में इंदौर, भोपाल, सिंगरौली, अनूपपुर, उमरिया, डिंडोरी, कटनी, निवाड़ी, टीकमगढ़, गुना, अशोकनगर, शिवपुरी, दतिया, विदिशा, राजगढ़, खरगोन, बड़वानी, धार, देवास, शाजापुर और आगर मालवा शामिल हैं. जबकि कई जिलों में मध्यम बारिश होगी, इन जिलों में सतना, रीवा, शहडोल, नरसिंहपुर, छिंदवाड़ा, सिवनी, मंडला, पन्ना, दमोह, सागर, छतरपुर, रायसेन, बैतूल, खंडवा और सीहोर जिला शामिल हैं।

तरबतर हुए यह जिले
एक दिन पहले भी मध्य प्रदेश के कई जिलों में बारिश हुई। इन जिलों में भोपाल, सीहोर, रायसेन शामिल हैं। इन जिलों में एक से दो घंटे तक अच्छी बरसात हुई। लंबे समय बाद बारिश होने की वजह से किसानों के चेहरे पर भी साफतौर से चमक देखी गई।

इन जिलों में बिजली गिरने की चेतावनी
मौसम विभाग ने भोपाल संभाग के जिलों में खंडवा, शिवपुरी, खरगौन, निवाड़ी, दतिया, गुना, भिंड, अशोकनगर, रीवा, छिंदवाड़ा, सतना, सागर और आगर जिले में बिजली गिरने की आशंका जताई गई है। अगले 24 घंटों में भारी बारिश का अलर्ट जारी किया है। इस दौरान 10 से 12 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से हवा चल सकती हैं।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button