धर्म

04 जुलाई 2022 सोमवार राशिफल

मेष- आज के दिन  ग्रह आपकी समझ और परिपक्वता की परीक्षा ले सकते हैं, ऐसे में सजग रहते हुए गुरु व वरिष्ठों के सानिध्य में रहना लाभकारी रहेगा. नौकरीपेशा से जुड़े लोगों का सहकर्मी और  बॉस के प्रति आदर भाव बढ़ेगा. जो लोग फैशन से संबंधित कार्य या व्यापार करते हैं उनके लिए दिन बहुत उत्तम है. युवाओं को जल्दबाजी में महत्वपूर्ण फैसला लेने से बचना होगा. स्वास्थ्य की दृष्टि से हाइपरटेंशन रक्तचाप को बढ़ा सकता है, ऐसे में क्रोध से बचें. अत्यधिक मिर्च-मसाले वाले भोजन करने से भी परहेज करें. भाई बहनों का साथ मिलेगा, यदि कन्या विवाह योग्य है तो उनका विवाह पक्का हो सकता है.  

वृष- आज के दिन एक ओर कार्यभार बढ़ेगा तो वहीं भागा दौड़ी वाले कार्य भी आपकी राह देख रहे हैं. सुख-सुविधाओं के लिए कर्ज लेने से बचना होगा. नौकरी में परिवर्तन का समय चल रहा है, स्थानान्तरण की स्थिति भी बन सकती है.  खुदरा व्यापारियों को घाटे का सामना करना पड़ सकता है. कपड़ों के व्यापार में बड़े निवेश का समय चल रहा है. युवाओं को मेहनत करने से पीछे नहीं हटना चाहिए. जिन लोगों को स्वास्थ्य लाभ नहीं मिल रहा है तो डॉक्टर की सलाह से पैथी बदल लेनी चाहिए. घर के इंटीरियर पर धन खर्च होगा. यदि अन्य और कुछ बदलाव करने के विचार में है तो प्लानिंग बना लें. 

मिथुन- आज के दिन मन में निराशा की भावना को जन्म नहीं देना चाहिए. कॉन्फिडेंस सफलता की ओर ले जाएंगा. वाणी से संबंधित कार्य करने वालों को शुभ समाचार मिलने की संभावना है, तो वहीं विदेशी कंपनियों में काम करने वालों को नए प्रोजेक्ट की जिम्मेदारी मिलेगी. सरकारी विभाग से जुड़े लोगों कड़ी मेहनत करनी चाहिए. होटल के मालिक मुनाफा कमाएंगे. विद्यार्थी वर्ग पढ़ाई को क्रिएटिव ढ़ग से पढ़े सफलता मिलेगी. नृत्य एवं गायन से जुड़े लोगों को सोशल मीडिया पर प्रतिभा दिखाने का मौका मिलेगा. सेहत में पैर में चोट लगने की आशंका है, ऐसे में संभलकर चलें. बहन भाई के साथ आपको अच्छा बर्ताव रखना होगा. 

 

 

कर्क- आज के दिन छोटों के साथ सौम्य व्यवहार और वरिष्ठों के साथ आदर का भाव रखना होगा. बॉस की नाराजगी का सीधा असर नौकरी में देखने को मिल सकता है, ऐसे में उनके साथ वाद-विवाद करने से बचें, तो वहीं दूसरी ओर ऑफिशियल राजनीति से भी स्वयं को दूर रखें. अनाज के व्यापारी को अच्छे मुनाफे हाथ लग सकते हैं. विद्यार्थी वर्ग नये विषय का चुनाव सोच-समझकर करें, तो वहीं दूसरी ओर  युवा वर्ग चिंता से दूरी बनाकर चलें, साथ ही संगति पर भी पैनी निगाह रखनी होगी. स्वास्थ्य में सर्दी जुकाम व ठंडी चीजों का सेवन करने से बचना होगा. परिवार में शांति पूर्वक माहौल रहने वाला है.

सिंह- आज के दिन एक्टिव रहना होगा, किसी कंपटीशन में भाग लेने का मौका मिले तो बढ़-चढ़ कर हिस्सा लें. ऑफिशियल कार्य बनते हुए दिख रहे हैं, साथ ही पेंडिंग कार्यों को आप पूरा करने में सफल होंगे. व्यापारियों को अधिक स्टॉक खरीद करने से बचना चाहिए. युवा वर्ग सोशल नेटवर्किंग के माध्यम से लाभ कमा पाएंगे, लेकिन ध्यान रहें इसका दुरुपयोग न हो. हेल्थ में जिनको हृदय से संबंधित बीमारी है, उन्हें दिक्कत महसूस हो सकती है तो वहीं खानपान में मीठे की मात्रा को कम कर दें, शुगर बढ़ने की आशंका है. अपनों के साथ तालमेल बनाकर चलना होगा, बेवजह का क्रोध रिश्तों को बिगाड़ सकता है.

कन्या- आज के दिन आत्मंथन आपके लिए बहुत जरूरी है, कुछ देर प्रभु की शरण में बैठकर ध्यान लगाएं. ऑफिस में यदि प्रोजेक्ट को प्रेजेंट करने का मौका मिलता है तो पूरे कॉन्फिडेंस के साथ प्रेजेंट करें. इलेक्ट्रॉनिक सामानों का व्यापार करने वालों को अच्छा मुनाफा हाथ लगेगा. विद्यार्थी वर्ग सजग रहें, किन्हीं विषयों को लेकर परेशान हैं तो परिजन व मित्रों के साथ बात कर उसे सुलझाएं. हेल्थ को लेकर दाँतों में कोई समस्या चल रही है तो डेंटिस्ट से संपर्क करें, वर्तमान में लापरवाही पीड़ादायक होगी. परिवार का सहयोग प्राप्त होगा. पिता किन्हीं बातों को लेकर परेशान हो सकते हैं, उनसे बातचीत कर समस्या का हल निकाले.

 

तुला- आज के दिन जहां एक ओर प्रयासों को तेजी से बढ़ाना है तो वहीं कर्ज को कम करने की योजना बनानी होगी नहीं तो वाद विवादों में फंस सकते हैं. नौकरीपेशा से जुड़े लोगों को कंपनी की ओर से टूर पैकेज मिल सकता है. नौकरी में अचानक परिवर्तन की संभावना है. पैतृक व्यापार में निवेश करने का समय है, सबकी सहमति से व्यापार को अपडेट करें. युवा वर्ग वरिष्ठों के साथ समय व्यतीत करें. हेल्थ में दिनचर्या को ठीक करना है. समय पर जागना और सोना दोनों का तालमेल रहना चाहिए. मां के साथ समय व्यतीत करना चाहिए. घर के छोटों का नेतृत्व करना पड़ सकता है.

वृश्चिक- आज के दिन सुखद परिणाम मन को प्रसन्न रखेगा. आलस्य और अधूरे ज्ञान को बढ़ावा नहीं देना चाहिए. ऑफिशियल कामकाज की प्लानिंग पहले कर लें, अचानक कार्यभार बढ़ने की आशंका है. आईटी से जुड़े लोगों पर नए प्रोजेक्ट की जिम्मेदारी आ सकती है. टारगेट को पूरा करने के लिए कंपनी की ओर से प्रेशर बढ़ता नजर आ रहा है. यदि आप किसी कम्पनी के मालिक हैं तो आय को अधिक बढ़ाने के लिए प्रसार-प्रचार का सहारा लें. इस राशि के जो लोग हॉस्पिटल में एडमिट हैं, या किसी गंभीर बीमारी के चलते परेशान हैं, उन्हें लापरवाही से बचना होगा. दांपत्य जीवन में चल रही दूरियां कम होगी.

धनु- आज के दिन साहस में बढ़ोत्तरी होगी, ऐसे में आप मुश्किलों का सामना असानी से पूर्ण करने में सक्षम रहेंगे तो वहीं दूसरी ओर कड़ी मेहनत और लगन के दम पर सफलता हासिल कर पाएंगे. ऑफिस में उच्चाधिकारियों के साथ मीटिंग हो सकती है. सहकर्मियों से अच्छा तालमेल रहने वाला है. एक्सपोर्ट-इंपोर्ट का कार्य करने वाले लोगों को सजग रहना है. विद्यार्थी की अध्ययन में अरुचि बढ़ती नजर आएंगी, ऐसे में बहुत बोझ न लेते हुए मनपंसदीदा विषयों को पढ़े. वर्तमान में रोग के भ्रम से बचना ही औषधि साबित होगी. परिजनों के साथ तालमेल अच्छा रहेगा, उनके साथ समय व्यतीत करें. शुभचिन्तकों की सलाह पर ध्यान दें. 

मकर- आज के दिन सत्संग एवं धार्मिक चीजों के पठन-पाठन पर ध्यान देना होगा. जो लोग सेल्स संबंधित जॉब करते हैं, वह लक्ष्य को प्राप्त करने में सफल हो सकते हैं, प्रयासों में कमी नहीं रखनी चाहिए, तो वहीं दूसरी ओर सहयोगियों से मदद मिलने की संभावना है, नये व्यापार को जमाने के लिए समय उपयुक्त चल रहा है. युवाओं को नकारात्मक आदतों को छोड़ने का प्रयास करना चाहिए. हेल्थ में संभलकर चलें, गिरकर कमर में चोट लगने की आशंका बनी हुई है. भाई को सजग रहने की सलाह दें, कि संगति न बिगड़ने पाएं. कुल की ओर से शुभ समाचार मिलने की संभावना है.

कुम्भ- आज के दिन मानसिक शांति को वरीयता देनी होगी, क्योंकि ग्रहों की स्थिति मानसिक रूप से आपको तनाव दे सकती है. ऑफिस की गुप्त बातों को किसी तीसरे व्यक्ति से साझा न करें, नहीं तो उच्चाधिकारी और बॉस नाराज हो सकते हैं. मेडिकल से जुड़े कारोबार के विस्तार को लेकर प्लानिंग करनी चाहिए, दिन उत्तम रहने वाला है. युवाओं के लिए कला को निखारने का समय चल रहा है. सेहत को लेकर गठिया से पीड़ित रोगियों को अलर्ट रहने की सलाह है, संभल कर चलें घुटने में चोट लगने की आशंका है. परिवार में किसी का विशेष दिन है तो उत्साह के साथ मनाना चाहिए, उपहार भी दें.

मीन- आज के दिन आर्थिक स्थितियों में बढ़ोत्तरी की संभावनाएं हैं, तो वहीं दूसरी ओर जिन परेशानियों को लेकर कई दिनों से परेशान थे वह सुलझ जाएंगी. ऑफिस में कहासुनी के चलते मन में नौकरी छोड़ने का विचार आ सकता है, लेकिन ऐसा करना वर्तमान समय के लिए ठीक नहीं होगा. व्यापारी ग्राहकों की संख्या बढ़ाने के लिए उनकी सुख-सुविधाओं पर ध्यान दें ताकि कोई भी ग्राहक दुकान से खाली हाथ न जाएं. स्वास्थ्य में लापरवाही करने से बचना होगा, साथ ही संतान के स्वास्थ्य में भी गिरावट की आशंका बनी हुई है. घर के नियम कानून का पालन करें, अन्यथा माता-पिता आपसे निराश हो सकते हैं.

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Back to top button