विदेश

अब बुल्‍गारिया से भी बढ़ा रूस का तनाव, जवाब देने को तैयार मास्‍को

सोफिया, बुल्‍गारिया
यूक्रेन से जारी रूस की जंग से बढ़ते तनाव का लगातार विस्‍तार हो रहा है। इस युद्ध के इर्द-गिर्द आने वाले कई दूसरे देशों से रूस का विवाद भी जारी है। इसी सूची में अब बुल्‍गारिया भी शामिल हो गया है। यूक्रेन से जारी युद्ध से पैदा हुई स्थितियों के बीच बुल्गारिया सरकार ने राजधानी सोफिया में स्थित रूसी दूतावास को बंद कर दिया है। इस फैसले के बाद रविवार को बुल्गारिया स्थित रूसी दूतावास के 70 राजनयिक अपने परिवारों के साथ मास्को लौट गए।

दो विमानों से वापस लौटे रूसी दूतावास कर्मी
बुल्‍गारिया ने सोफिया में नियुक्त राजनयिकों को अवांछित करार देते हुए उन्हें देश से बाहर जाने के लिए कहा था। बुल्गारिया सरकार के फैसले के परिणामस्वरूप राजनयिक और उनके परिवार दो विमानों में सवार होकर रूस लौटे हैं। बुल्गारिया के इस फैसले ने रूस के साथ उसके ऐतिहासिक संबंधों को बेहद खराब कर दिया है। इससे पहले बुल्गारिया ने यूक्रेन पर रूसी हमले की कड़े शब्दों की निंदा की थी और यूक्रेनी सेना के लिए हथियार भेजे थे। जवाब में रूस ने बुल्गारिया की गैस आपूर्ति बंद कर दी थी।

मास्‍को की बुल्‍गारिया को धमकी
बुल्‍गारिया के ताजा कदम के बाद रूस ने भी मास्‍को स्थित बुल्‍गारिया के दूतावास को बंद करने की धमकी दी है। हालांकि बुल्‍गारिया समेत यूरोपीय संघ ने रूस के इस फैसले की निंदा की है। बता दें कि रूसी राजनयिकोंं के वापस लौटने से पहले रूस ने बुल्‍गारिया को अपने फैसले को वापस लेने के लिए अल्‍टीमेटम दिया था। हालांकि रूस के इस अल्‍टीमेटम को बुल्‍गारिया ने ठुकरा दिया था।  

रूस पर निशाना
गौरतलब है कि बुल्गारिया की संसद में आए अविश्वास प्रस्ताव में मिली करारी हार के बाद किरिल पेटकोव की सरकार गिर गई थी। पेटकोव ने इसके लिए रूसी एजेंसियों को जिम्मेदार ठहराया। देश में इस समय पेटकोव की ही कार्यकारी सरकार है, वह रूस के खिलाफ फैसले लेने में तनिक भी नहीं हिचक रही। बुल्गारिया में रूस की राजदूत एलियोनोरा मित्रोफानोवा ने रूसी सरकार से जवाब में ऐसा ही निर्णय लेने की अपील की है।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Back to top button