Newsखेललाइफस्टाइल

नहीं रहे हीथ स्‍ट्रीक, कैंसर ने ली जिम्बाब्वे के इस दिग्गज क्रिकेटर की जान

अपने आखिरी मैच में आधी भारतीय टीम को पहुुंचाया था पवैलियन

​हरारे। जिम्बाब्वे क्रिकेट टीम के पूर्व कप्तान हीथ स्‍ट्रीक का निधन हो गया है। 49 साल के स्ट्रीक कैंसर से लड़ रहे थे। हीथ स्ट्रीक की पत्नी ने रविवार सुबह सोशल मीडिया पर एक पोस्ट शेयर कर उनके निधन की पुष्टी की है। 12 दिन पहले (23 अगस्त) उनके निधन को लेकर अफवाह उड़ाई गई थी, जिस पर जिम्बाब्वे के पूर्व दिग्गज खिलाड़ी ने गुस्सा जताया था।

हीथ स्ट्रीक का अंतरराष्ट्रीय करियर
हीथ ने अंतरराष्ट्रीय करियर की शुरुआत नवंबर 1993 में की थी। उनका पहला मैच दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ चिन्नास्वामी स्टेडियम में एक वनडे मैच था। इसके बाद दिसंबर 1993 में हीथ ने पाकिस्तान के खिलाफ टेस्ट डेब्यू किया। उन्होंने अपना आखिरी वनडे अगस्त 2005 में न्यूजीलैंड के खिलाफ और आखिरी टेस्ट सितंबर 2005 में भारत के खिलाफ खेला था।

सचिन को तीन बार किया आउट
हीथ ने अपने करियर में सचिन तेंदुलकर को तीन बार और सौरव गांगुली को चार बार आउट किया था। अपने आखिरी अंतरराष्ट्रीय मैच में भारत के खिलाफ हरारे टेस्ट की पहली पारी में हीथ ने जबरदस्त गेंदबाजी की थी। उन्होंने भारत की आधी टीम को पवेलियन भेजा था। हीथ ने उस मैच की पहली पारी में 32 ओवर में 73 रन देकर छह विकेट झटके थे। हालांकि, उनके शानदार प्रदर्शन के बावजूद टीम इंडिया ने वह मैच 10 विकेट से जीता था।

65 टेस्ट, 189 वनडे खेले
हीथ स्ट्रीक ने 65 टेस्ट और 189 वनडे में जिम्बाब्वे का प्रतिनिधित्व किया। टेस्ट में उनके नाम 1990 रन और वनडे में 2943 रन हैं। टेस्ट में हीथ ने एक शतक और 11 अर्धशतक, जबकि वनडे में 13 अर्धशतक लगाए। इसके अलावा टेस्ट में हीथ ने 216 विकेट और वनडे में 239 विकेट लिए। टेस्ट में 73 रन देकर छह विकेट और वनडे में 32 रन देकर पांच विकेट उनकी सर्वश्रेष्ठ गेंदबाजी है। इसके अलावा वह आईपीएल में कोलकाता नाइट राइडर्स के कोच भी रह चुके हैं।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button