Newsआष्टाइछावरइंदौरग्वालियरजबलपुरजावरजॉब्सनसरुल्लागंजबुदनीभोपालमध्य प्रदेशरेहटीविशेषसीहोर

यदि लेना हो यहां प्रवेश का लाभ तो 30 सितंबर अंतिम मौका

यदि लेना हो यहां प्रवेश का लाभ तो 30 सितंबर अंतिम मौका

शासकीय महिला आईटीआई में प्रवेश के लिए 30 सितम्बर तक आवेदन-
शासकीय महिला आईटीआई सीहोर में प्रवेश के लिए एक ओर अवसर दिया जा रहा है। महिला आईटीआई में संचालित व्यवसाय-हिन्दी स्टेनो, कम्प्यूटर आपरेटर एण्ड प्रोग्रामिंग असिस्टेंट, फैशन डिजाइन एंड टेक्नालॉजी, कम्प्यूटर हार्डवेयर एंड नेटवर्किंग विद्युतकार इलेक्ट्रोनिक्स मैकेनिक एवं ड्राफ्समेन सिविल एनसीव्हीटी के पाठ्यक्रमों में प्रवेश के अभ्यार्थी इंटरनेट के माध्यम से अपने स्तर से या एमपीआॅनलाईन के अधिकृत सहायता केन्द्रों से या एमपी आनलाईन मध्यप्रदेश स्थित किसी भी कियोस्क से iti..mponline.gov.in के माध्यम से रजिस्ट्रेशन व च्वाइस फिलिंग कर सकते हैं। रजिस्ट्रेशन व वाइस फिलिग की तिथि अब 30 सितम्बर 2022 तक की जावेगी। डॉ. अम्बेडकर शासकीय महिला औ. प्रशि. संस्था, के प्राचार्य पी.एस.उइके ने बताया कि आईटीआई में प्रवेश के लिए एमपी आनलाईन पोर्टल पर रजिस्ट्रेशन व च्वाइस फिलिंग अनिवार्य है। इच्छुक आवेदक पोर्टल पर रजिस्ट्रेशन व च्वाइस फिलिंग आवश्यक रूप से करें। आईटीआई में प्रवेशा के लिए डिजिटल जाति प्रमाण पत्र अनिवार्य है तथा अन्य जानकारी विभाग के पोर्टल dsd.mp.gov.in तथा iti.mponline.gov.in पर प्राप्त की जा शासआईटीआई सीहोर में प्रवेश लेने वाले आवेदक 30 सितम्बर 2022 तक एमपी आनलाईन पोर्टल पर अपना पंजीयन व च्वाइस फिलिंग कर आईटीआई में पहले आओ पहले पाओ के अंतर्गत स्वयं उपस्थित होकर प्रवेश पा सकते हैं।
पीएचडी छात्रवृत्ति के लिए आवेदन 30 सितम्बर तक-
उच्च शिक्षा विभाग द्वारा दी जाने वाली अनुसूचित जाति, जनजाति और सभी वर्गों के दिव्यांग विद्यार्थियों को पी.एच.डी. छात्रवृत्ति के लिए आवेदन आमंत्रित किए गए। नवीन एवं नवीनीकरण के लिए आवेदन की अंतिम तिथि 30 सितंबर निर्धारित की गई है। छात्रवृत्ति आवेदन की जानकारी के लिए विभागीय वेबसाइट www.highereducation.mp.gov.in पर ‘नवीन निर्देश’ उपलब्ध है।
पिछड़ा वर्ग पोस्ट मैट्रिक छात्रवृत्ति के आवेदन 30 सितम्बर तक-
पिछड़ा वर्ग पोस्ट मैट्रिक छात्रवृत्ति 2021-22 के अन्तर्गत पोर्टल 2.0 पर आवेदन 30 सितम्बर तक करना अनिवार्य है। सहायक संचालक पिछड़ा वर्ग तथा अल्पसंख्यक कल्याण सीहोर ने बताया कि एनआईसी द्वारा निर्मित छात्रवृत्ति पोर्टल 2.0 पिछड़ा वर्ग पोस्ट मैट्रिक छात्रवृत्ति अन्तर्गत प्रथम वर्ष को छोड़कर नवीन/ नवीनीकरण आवेदन करने के लिए छात्रवृत्ति पोर्टल खोला गया है। जिसकी अंतिम तिथि 30 सितम्बर निर्धारित की गई है। योजना अंतर्गत शेष रहे पात्र विद्यार्थियों द्वारा छात्रवृत्ति पोर्टल 2.0 पर 30 सितम्बर तक आवेदन अनिवार्य रूप से करें और योजना का लाभ प्राप्त रकें।
दिव्यांग विधार्थियों से छात्रवृत्ति के लिए 30 सितम्बर तक आवेदन
दिव्यांगजन सशक्तिकरण विभाग भारत सरकार द्वारा राष्ट्रीय छात्रवृत्ति पोर्टल scholarships.gov.in विकसित किया है। जिस पर दिव्यांग विद्यार्थी के लिए प्री-मैट्रिक, पोस्ट मैट्रिक एवं टॉप क्लास छात्रवृत्ति योजना का संचालन किया जा रहा है। प्री-मैट्रिक छात्रवृत्ति के लिये वर्ष 2022-23 के लिए आॅनलाइन आवेदन 30 सितम्बर तक प्रस्तुत किये जा सकते है। शैक्षणिक संस्था द्वारा आवेदन सत्यापन की अंतिम तिथि 16 अक्टूबर निर्धारित की गई है। इसी प्रकार पोस्ट मैट्रिक एवं टॉप क्लास छात्रवृत्ति के लिये पंजीयन की अंतिम तिथि 31 अक्टूबर निर्धारित की गई है। शैक्षणिक संस्था द्वारा आवेदन के सत्यापन की अंतिम तिथि 15 नवम्बर 2022 निर्धारित की गई है।
30 सितम्बर को जनपद पंचायत सीहोर में सुरक्षा गार्ड भर्ती कैम्प-
बेरोजगार युवको को रोजगार प्रदान करने के लिए जिले के सभी विकासखण्डों में सुरक्षा गार्ड भर्ती कैम्प का आयोजन किया जाएगा। भर्ती कैम्प में ग्रामीण क्षेत्रों के शिक्षित युवकों को एसएससीआई सिक्युरिटी गार्ड कंपनी अनूपपुर द्वारा सिक्युरिटी गार्ड एवं सिक्युरिटी सुपरवाईजर के पद के लिए नौकरी के अवसर प्रदान किये जाएंगे। सभी विकासखण्डों में भर्ती सुबह 10 बजे से 04 बजे तक होगी। युवाओं को यह नौकरी स्थायी रूप से दी जाएगी। जिसमे पीएफ, ईएसआईसी, लोन और कई प्रकार की सुविधा कर्मचारियों को दी जाएगी। सुरक्षा गार्ड भर्ती कैम्प 30 सितम्बर को जनपद पंचायत परिसर सीहोर तथा एक अक्टूबर को जनपद पंचायत परिसर आष्टा में आयोजि किए जाएंगे।
आवासीय भू-अधिकार के तहत नवीन आवेदन की अंतिम तिथि 30 सितम्बर-
राज्य सरकार द्वारा ग्रामीण क्षेत्र में प्रत्येक ग्राम पंचायत क्षेत्र में “आबादी क्षेत्र” की भूमि पर पात्र परिवारों को आवासीय भू-खण्ड (पट्टे) उपलब्ध कराने के लिए मुख्यमंत्री आवासीय भू-अधिकार योजना वर्ष 2022 में प्रारंभ की गई है। योजना के तहत द्वितीय चरण में नवीन आवेदन प्राप्त करने की अंतिम तिथि 30 सितम्बर 2022 निर्धारित की गई है। पात्र व्यक्तियों योजना का लाभ लेने के लिए पात्रता निर्धारित की गई है। आवेदक परिवार के पास स्वतंत्र रूप से रहने के लिये आवास नहीं है एवं परिवार के पास 5 एकड़ से अधिक भूमि नहीं हो। आवेदक परिवार सार्वजनिक वितरण प्रणाली (पी.डी.एस) दुकान से राशन प्राप्त करने के लिये पात्रता पर्ची धारी हो। आवेदक परिवार का कोई भी सदस्य आयकर दाता न हो और शासकीय सेवा में नहीं हो। आवेदक का नाम उस ग्राम में जहां वह आवासीय भूखण्ड चाहता है, एक जनवरी 2021 को प्रचलित मतदाता सूची में हो। परिवार से तात्पर्य पति-पत्नि एवं उनके अविवाहित पुत्र-पुत्री। आवेदन करने के लिए वहीं आवेदक परिवार पात्र होंगे, जो संबंधित ग्राम के निवासी हो। भूखंड आबंटन के लिए कोई प्रीमियम देय नही होगा।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button