Newsदेशबिज़नेसलाइफस्टाइल

मुकेश और धनवान, गौतम की अमीरी घटी

नई दिल्ली। इस समय देश के और एशिया के सबसे अमीर शख्स रिलायंस इंडस्ट्रीज के चेयरमैन मुकेश अंबानी हैं। अडानी समूह के अरबपति कारोबारी गौतम अडानी देश के दूसरे नंबर के धनवान शख्स हैं। देश के दो सबसे अमीर शख्सियतों मुकेश अंबानी और गौतम अडानी की संपत्ति और नेटवर्थ को लेकर अक्सर खबरें आती रहती हैं। इनके बारे में जानने की उत्सुकता भी लोगों को रहती है।

मुकेश की नेटवर्थ में उछाल
फॉर्च्यून 500 रिपोर्ट के मुताबिक भारत और एशिया के सबसे धनवान कारोबारी की नेटवर्थ में पिछले साल के मुकाबले कुल 65,000 करोड़ रुपये की बढ़ोतरी दर्ज की गई है। इससे जुड़े कुछ और फैक्ट्स की बात करें तो मुकेश अंबानी की कुल संपत्ति 8.19 लाख करोड़ रुपये आंकी गई है जो पिछले साल के मुकाबले 9 फीसदी ज्यादा है। पिछले साल मुकेश अंबानी की कुल नेटवर्थ 7.54 लाख करोड़ रुपये पर रही थी। इस साल उनकी संपत्ति में इजाफा हुआ है और दुनिया के रईसों की लिस्ट में भारतीयों में सबसे ऊपर बने हुए हैं।

अडानी को झेलना पड़ा नुकसान
फॉर्च्यून 500 रिपोर्ट के मुताबिक देखें तो भारतीय कारोबारी गौतम अडानी की कुल नेटवर्थ में पिछले साल के मुकाबले 5 लाख करोड़ रुपये की कमी आई है। इसके असर से वो फोर्ब्स के बिलेनियर लिस्ट में भी नीचे आ गए हैं और ब्लूमबर्ग बिलेनियर लिस्ट में भी कुछ पायदान पीछे पहुंचे हैं। फॉर्च्यून 500 रिपोर्ट के मुताबिक पिछले साल के मुकाबले गौतम अडानी की संपत्ति में 49 फीसदी की भारी भरकम गिरावट देखी गई है और ये घटकर 5.24 लाख करोड़ रुपये पर आ पहुंची है।

बदल गई स्थिति
इस साल की शुरुआत में स्थिति अलग थी और गौतम अडानी भारत के अमीरों की सूची में पहले नंबर पर थे। हालांकि 24 जनवरी को आई हिंडनबर्ग रिसर्च की रिपोर्ट के बाद अडानी समूह के शेयरों में जो डाउनफॉल आया वो लंबे समय तक चला। इसके बाद गौतम अडानी की नेटवर्थ और उनकी कुल संपत्ति में बड़ी गिरावट देखी गई है।

भारतीय कारोबारियों की संपत्ति 133 फीसदी बढ़ी
फॉर्च्यून 500 रिपोर्ट में देश के 157 सबसे धनवान कारोबारियों की संपत्ति 133 फीसदी बढ़ी है और ये 69.30 लाख करोड़ रुपये पर है। देश के 10 सबसे ज्यादा रईस के पास कुल संपत्ति का 41.65 फीसदी हिस्सा बना हुआ है।

 

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button