Newsरेहटीसीहोर

भब्बड़ नदी के गहरीकरण के कारण रेहटी नगर में नहीं घुसा पानी, लोगों ने ली राहत की सांस

- सोमवार को हुई तेज बारिश से नदी में आई पूर, लेकिन नगर मेें नहीं आ सका पानी

रेहटी। इस बार पहली बारिश में नगर केे लोगों ने राहत की सांस ली है। ऐसा इसलिए कहा जा रहा है, क्योंकि रेहटी नगर में हर साल बारिश के दिनोें में नदी का पानी नगर के बजरंग चौक सहित कई घरोें में घुस जाता है, लेकिन इस बार ऐसी स्थिति नहीं बनी। सोमवार को हुई तेज बारिश के कारण रेहटी की भब्बड़ नदी दोनों किनारे पूर रही, लेेकिन इस बार नदी के गहरीकरण के कारण नगर में पानी नहीं घुस सका। इससे जहां लोगों ने राहत की सांस ली हैै, वहीं नगर परिषद भी बारिश के दिनों में जलभराव की समस्या से निजात पा सकी। हालांकि नगर के कई हिस्सों में कुछ समय के लिए जलभराव की स्थिति निर्मित हुईं, लेकिन नगर परिषद की टीम ने मौैकेे पर जाकर मोर्चा संभाल लिया और लोगों को राहत पहुंचाई।
रेहटी नगर वर्षों से जलभराव की समस्या से जूझता रहा है, लेकिन इस बार बारिश में ऐसी स्थिति निर्मित नहीं होगी। दरअसल बारिश से पहले नगर परिषद द्वारा रेहटी नगर से निकलने वाली भब्बड़ नदी का गहरीकरण कार्य कराया गया है। गहरीकरण से नदी में पानी भराने की क्षमता भी बढ़ गई है, इससे जहां बारिश के दिनोें में रेहटी नगर में नदी का पानी नहीं भराएगा तो वहीं रेहटी नगर सहित आसपास के क्षेेत्र में वॉटर लेबल भी बढ़ सकेगा। इससे गर्मी के दिनोें में पानी की समस्या भी नहीं रहेगी। गौरतलब हैै कि पिछले वर्ष बारिश के दिनों में रेहटी नगर के बजरंग चौक सहित आसपास के घरों में नदी का पानी भरा गया था। इससे लोगों के घरों का सामान भी खराब हो गया था। सामान खराब होने से लोगों को आर्थिक हानि भी हुई थी, लेकिन इस बार बारिश से पहले नगर परिषद के सीएमओे वैभव देशमुख की पहल ने लोगों को राहत दी है।
नगर परिषद की टीम ने संभाला मोर्चा-
सोमवार को रेहटी नगर में तेज बारिश के कारण सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र सहित कई इलाकों में पानी भरा गया। इसके कारण कई लोगों को थोड़ी देर के लिए परेशानियां भी हुईं, लेकिन सूचना मिलते ही नगर परिषद की टीम ने मौके पर जाकर मोर्चा संभाला और लोगों को राहत दी। हालांकि यह स्थिति सड़क उंची होने के कारण बनी, लेकिन नगर परिषद ने इसके लिए कार्ययोजना तैयार की है, जिसे जल्द ही जमीन पर उतारा भी जाएगा। फिलहाल नगर परिषद का लक्ष्य है कि बारिश के दिनों में लोगों को परेशानियां नहीं आए।
इधर घर-घर से उठाया जा रहा है गोबर-
नगर परिषद द्वारा नगर को स्वच्छ एवं सुंदर बनाने के लिए लोगों के घरों से गोबर भी उठाया जा रहा है। इसके अलावा नगर की सड़कों पर बैठने वाले आवारा पशुओं का गोबर भी उठाया जा रहा है। इसके कारण भी लोगों को राहत है और इससे शहर भी स्वच्छ एवं सुंदर बन रहा है।
इनका कहना है-
बारिश से पहले रेहटी से निकलने वाली भब्बड़ नदी का गहरीकरण कार्य कराया गया है। नदी गहरी होने से जहां नगर में जलभराव की स्थिति नहीं रहेगी तोे वहीं रेहटी नगर का वॉटर लेबल भी इससे बेहतर होेगा। हमारा प्रयास था और आगे भी यही कोशिश है कि नगरवासियोें को हर तरह की सुविधाएं उपलब्ध कराएं। नगर को स्वच्छ एवं सुंदर बनाने में कोई कोर-कसर नहीं छोड़ेंगे।
– वैभव देशमुख, सीएमओ, नगर परिषद, रेहटी।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button